You Already Reviewed
प्रियंका सिंह रावत के सासंद आदर्श ग्राम बुदनी का #RealityCheck (Star Rating : 0)

बाराबंकी की सांसद प्रियंका सिंह रावत ने सासंद आदर्श ग्राम योजना के तहत बाराबंकी के हैदरगढ़ ब्लॉक के बुदनी गाँव को गोद लिया है.

प्रियंका सिंह रावत के सासंद आदर्श ग्राम बुदनी का #RealityCheck

साढ़े तीन साल बाद भी गाँव की सूरत जरा भी नहीं बदली. कुछ बदला है तो वो है गाँव वालों का उत्साह जो अब मायूसी में बदल चुका है.गाँव की मुख्य सड़क अब भी टूटी और गड्ढे वाली है, बस यहाँ आदर्श गाँव का एक बोर्ड लग गया है. ज़्यादातर सड़के अब भी या तो खडंजा है या फिर कच्ची. खडंजा सड़कों में भी ज़्यादातर गोद लिए जाने से पहले की है.

REALITY CHECK : SANSAD ADARSH GRAM YOJANA (SAGY) OF UTTAR PRADESH

गाँव में जल निकासी की कोई समुचित व्यवस्था नहीं है. अगर कुछ नालियों को छोड़ दे तो ज़्यादातर अब भी पक्की होने के इंतज़ार में है. गाँव में प्राथमिक स्तर के बाद पढाई की कोई व्यवस्था नहीं है. गाँव में कोई स्वास्थ्य केंद्र मौजूद नहीं. स्थानीय सांसद ने गाँव वालों से बैंक और डाकघर खुलवाने का वादा किया था मगर साढ़े तीन साल बीत जाने के बाद भी वो वादा पूरा नहीं हो सका.

गाँव में शुरुआत से ही पीने के पानी की समस्या रही है. गाँव का विद्युतीकरण हो चुका है मगर यहाँ के बिजली के तारों में करंट कभी कभार ही दौड़ता है. कुछ महीनों पहले ही यहाँ पानी की टंकी भी बनवाई गयी है मगर अभी तक सप्लाई शुरू नहीं हो सकी है. गाँव में गन्दगी का अंबार लगा है, अधिकांश लोग अब भी खुले में शौच करने को मजबूर है. गाँव में स्वच्छता की दुर्दशा स्वच्छ भारत अभियान पर कई सवाल खड़े करती है.

कुल मिलाकर आम सा दिखने वाला बुधनई गाँव अपने नाम को छोड़कर किसी भी मायने में आदर्श नहीं नज़र आता.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Ravi Kumar Sonkar

UP News Desk

Dr. Dinesh Sharma

UP News Desk

Dr D.C. Verma

UP News Desk