You Already Reviewed
डॉ. महेश शर्मा के सांसद आदर्श ग्राम योजना नीमका का #RealityCheck (Star Rating : 0)

केन्द्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत जेवर ब्लॉक के नीमका शाहजहांपुर गाँव को गोद लिया है. जब केन्द्रीय मंत्री ने चार हज़ार की आबादी वाला इस गाँव को गोद लिया तो हर तरफ चर्चा का विषय बन गया. लोगों में उम्मीद जगी की अब यहाँ ज़रूर विकास होगा. सांसद महोदय ने भी उम्मीद के मुताबिक़ काम किया.

डॉ. महेश शर्मा के सांसद आदर्श ग्राम योजना नीमका का #RealityCheck

REALITY CHECK : SANSAD ADARSH GRAM YOJANA (SAGY) OF UTTAR PRADESH

पहला कदम स्वच्छता के लिए उठाया गया. गाँव में 196 शौचालयों का निर्माण हुआ. इसके साथ ही लोगों को शौचालय के इस्तेमाल के लिए भी जागरूक किया गया. परिमाण सामने है,अब यह गाँव पूरी तरह खुले में शौच मुक्त हो चुका है. सांसद निधि का उपयोग करके प्राथमिक विद्यालय और उच्च प्राथमिक विद्यालय का नवीनीकरण करवाया गया है. विद्यालय के प्रांगण में ब्लॉक टाइल्स लगाये गए है. कक्षा में बैठने के लिए मेज और पानी पीने के लिए वाटर कूलर भी लगवाए गए है.नीमका गाँव में एक खेल स्टेडियम भी निर्माणधीन है. आदर्श गाँव बनने से पहले यहाँ लोग मिटटी के दिए का प्रयोग करते थे मगर अब यहाँ 100 से ज्यादा सोलर लाइटें मौजूद है जो गाँव को रोशन कर रही है. नीमका में सड़क की हालत भी बाकी जगहों के मुकाबले अच्छी है.

यहाँ की पानी की समस्या दूर करने के लिए 200 लीटर की क्षमता की टंकी का निर्माण कर सभी घरों में पानी पहुँचाया जा रह है. अपनी सामजिक ज़िम्मेदारी को निभाते हुए महेश शर्मा ने गाँव की लकड़ियों के लिए एक प्रोत्साहन चिरैया नामक मेगा ट्रेनिंग कार्यक्रम की शुरुआत की. इसका उद्देश्य गाँव की लड़कियों को जीवन कौशल में पारंगत कर उन्हें शहर की लड़कियों जैसा आत्मविश्वासी बनाना था.

नीमका में अब बड़े पैमाने पर जैविक खेती को भी प्रोत्साहन दिया जा रह है.

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Upendra Tiwari

UP News Desk

Sharad Kumar Awasthi

UP News Desk

Brijesh Kumar Singh Alias Arun

UP News Desk