You Already Reviewed
केशव प्रसाद मौर्या के सांसद आदर्श ग्राम जैतवारडीह का #RealityCheck (Star Rating : 0)

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने 4 साल पहले अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र फूलपुर का एक गाँव जैतवारडीह को गोद लिया था तब वे यू.पी. के डिप्टी सीएम नहीं थे. उन्होंने यह गाँव इस महात्मा गाँधी के सपने को पूरा करने के लिए और प्रधानमंत्री के आह्वान पर लिया था.

केशव मौर्या ने गाँव गोद ले तो लिया पर अधिकांश सांसदों की तरह वे भी अपने गाँव को भूल बैठे. आज भी उनके गाँव के निवासी उनकी राह तक रहे हैं, इस उम्मीद में की उनके भी दिन बदलेंगे, उनके गाँव में भी विकास होगा, उनका गाँव आदर्श गाँव बनेगा. इतने सारे लोगों की इतनी सारी उम्मीदों पे केशव मौर्या खरे नहीं उतर पाए.

REALITY CHECK : SANSAD ADARSH GRAM YOJANA (SAGY) OF UTTAR PRADESH

4 साल बाद भी ये गाँव अपनी दुर्दशा पर रो ही रहा है. बड़ी योजनायें तो दूर यहाँ बुनयादी ज़रूरतें भी पूरी नहीं हैं, जैसे; पीने का पानी, सड़क, स्वास्थ्य केंद्र, अस्पताल और स्कूल. यहाँ एक एएनएम केंद्र तो खुल गया है पर वहां कोई डॉक्टर तक नहीं है. साफ़ सफाई का अभाव और टूटी सड़कें यहाँ मुख्य परेशानियाँ हैं. अपने पूरे कार्यकाल में मौर्या केवल 2 बार ही जैतवारडीह गाँव आये हैं.

कुछ योजनाओं के तहत 5 ट्रांसफार्मर, 72 सोलर लाइट, और 5 हैंडपंप मिले हैं. कुल मिला कर यहाँ केवल 10 से 20% विकास ही हुआ है. जो आदर्श ग्राम बनने के लिए अभी बहुत कम है.

सांसद जी जब भी यहाँ आये हैं केवल आश्वासन ही दिया है.

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Rakesh Yadav

UP News Desk

Sanjeev Kumar Diwakar

UP News Desk

अनुप्रिया पटेल के सांसद आदर्श ग्राम बगहीं का #RealityCheck

UP News Desk