उत्तराखंड निकाय चुनाव: सपा को मिला पतंग चुनाव निशान

uttarakhand local body elections

आगामी लोक सभा चुनावों को देखते हुए समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश के साथ ही अन्य राज्यों में संगठन फैलाना शुरू कर दिया है। इसकी शुरुआत सपा ने छोटे चुनावों से की है जिससे संगठन को नीचे से मजबूत किया जा सके। सपा ने पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने का ऐलान किया हुआ है। बीते दिनों सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी उत्तराखंड दौरे पर गए थे। अब इस चुनाव के लिए सपा को चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिया गया है।

सपा को मिला पतंग चुनाव चिन्ह :

आगामी निकाय चुनावों में उत्तराखंड क्रांति दल और समाजवादी पार्टी बतौर अमान्यता प्राप्त पंजीकृत दल के रूप में भाग ले पाएंगे। राज्य चुनाव आयोग ने इन दोनों दलों से उनका चुनाव चिन्ह वापस ले लिया है। चुनाव आयोग ने यूकेडी को कप-प्लेट और सपा को पतंग चुनाव चिन्ह आवंटित किया है। निकाय चुनाव के तारीखें नजदीक आने के साथ ही राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय ने प्रदेश में पंजीकृत राष्ट्रीय दल, मान्यता प्राप्त दल, अमान्यता प्राप्त पंजीकृत दल और अनन्तिम रूप से पंजीकृत दलों की सूची जारी कर दी है। जारी इस सूची को आयोग ने नामांकन प्रक्रिया में शामिल करने के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को भी भेज दिया है।

पुराने निशान के लिए किया आवेदन :

राज्य के निकाय चुनाव में सपा को ‘साइकिल’ की जगह ‘पंतग’ और यूकेडी को ‘कुर्सी’ की जगह ‘कप और प्लेट’ चुनाव चिन्ह मिला है। राष्ट्रीय और मान्यता प्राप्त दल अपने अधिकृत चुनाव चिन्ह का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस बीच कुर्सी चुनाव निशान जब्त होने के बाद यूकेडी ने अंतिम समय में आयोग में फिर से आवेदन किया है। इस पर राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट ने बताया कि यूकेडी के आवेदन पर नियम के अनुसार विचार किया जा रहा है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : Uttar Pradesh Desk

Related posts

Opinion Poll: कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा के आसार, सबसे बड़ी पार्टी होगी कांग्रेस

Shashank

चारा घोटाला: सीबीआई ने सुनाया फैसला, लालू को 3.5 साल की सजा

Kamal Tiwari

पाकिस्तान के पीएम अब्बासी की न्यूयॉर्क एअरपोर्ट पर ली गयी तलाशी: वीडियो वायरल

Shivani Awasthi