बीके हरिप्रसाद को हरा कर NDA के हरिवंश बने राज्यसभा के उपसभापति

BJP-led NDA candidate Harivansh Narayan Singh elected new Rajya Sabha deputy chairman

राज्यसभा में आज उपसभापति पद के लिए मतदान हुए. मुकाबला एनडीए उम्मीदवार हरिवंश और यूपीए के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद के बीच हुआ, जिसमें जीत एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह की हुई और वे राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए चुन लिए गये. 

यूपीए के बीके हरिप्रसाद को हरिवंश नारायण सिंह ने हराया:

राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव गुरुवार को हुआ. इसमें एनडीए के उम्मीदवार पूर्व पत्रकार और झारखंड व बिहार के प्रमुख अखबार ‘प्रभात खबर’ के एडिटर रहे हरिवंश नारायण सिंह को जीत मिली. हरिवंश को 125 वोट मिले, वहीं कांग्रेस की ओर से पार्टी के पूर्व महासचिव बीके हरिप्रसाद उम्मीदवार थे, जिन्हें 105 वोट मिले हैं.

पहले वोटिंग के दौरान कुल 206 वोट पड़े. जिसमें एनडीए के हरिवंश के पक्ष में 115 वोट पड़ेे. हालांकि इस दौरान 2 सदस्‍य अनुपस्थित रहे. लेकिन विपक्ष के कुछ सदस्‍यों की तरफ से आपत्ति आने के बाद उन्‍हें स्लिप के जरिये वोट डालने दिया गया.

इसके बाद दोबारा हुई वोटिंग में कुल 222 वोट पड़े. इनमें एनडीए के हरिवंश को 125, जबकि यूपीए के बीके हरिप्रसाद को 105 वोट मिले. इसके बाद एनडीए के हरिवंश को उपसभापति पद के लिए चुने जाने की घोषणा सभापति द्वारा की गई.

हरिवंश को एनडीए के अलावा बीजेडी, टीआरएस और शिवसेना का मिला साथ:

एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को एनडीए के अलावा बीजेडी, टीआरएस और शिवसेना का भी साथ मिला. वहीं वाईएसआर कांग्रेस, पीडीपी और आम आदमी पार्टी ने वोटिंग का बहिष्कार किया. जिसकी वजह बहुमत का आंकड़ा 119 हो गया था. हरिवंश को जीत के बाद पीएम मोदी ने न सिर्फ बधाई दी बल्कि उनकी सीट पर जाकर हाथ भी मिलाया.

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई:

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में कहा कि अगस्त क्रांति में बलिया का अहम योगदान रहा है और हरिवंश भी उसी भूमि से आते हैं. उन्होंने कहा कि सांसद के रूप में हरिवंश जी का कार्यकाल सफल रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि इस चुनाव में दोनों तरफ हरि थे और मेरा मानना है कि अब सदन में हरि कृपा बनी रहेगी.

बीजेपी ने पास कितने वोट:

सदन में वोटिंग से पहले ही बीजेपी ने दावा किया कि पार्टी के पास 126 सदस्यों का समर्थन है. इसमें

एनडीए के 91

अन्नाद्रमुक 13

टीआरएस 06

वाईएसआर कांग्रेस 02

इनेलोद 01

बीजेडी 09 सदस्य शामिल हैं.

इसके अलावा अमर सिंह ने भी एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने का ऐलान किया है. वहींं, आम आदमी पार्टी, पीडीपी और वाईएसआई ने वोटिंग का बहिष्‍कार करने का ऐलान किया था.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : rajya-sabha-deputy-chairman-election-harivansh-narayan-singh elected

Related posts

भाजपा बना सकेगी कर्नाटक में सरकार, निर्दलीय का भी समर्थन

Shivani Awasthi

नरोदा दंगा मामले में आया फैसला, माया कोडनानी हुईं बरी

Yogita

मन की बात: नारी सशक्त हो, सबल हो, यही है न्यू इंडिया

Kamal Tiwari