Home » देश » 45 फीसदी दलितों को दिया मुफ्त गैस कनेक्शन: प्रधानमंत्री मोदी

45 फीसदी दलितों को दिया मुफ्त गैस कनेक्शन: प्रधानमंत्री मोदी

pm-modi-interact-ujjwala-yojana-gas-connection Beneficiary

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केंद्र सरकार की लोककल्याणकारी योजना “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई)” के लाभार्थियों के साथ बात की. पीएम मोदी ने इस बातचीत के दौरान कहा कि पिछली सरकार ने सिर्फ अमीरों को ही गैस कनेक्शन दिए जबकि यह कनेक्शन हमने गरीबों को दिया.

नमों एप के जरिये की उज्ज्वला योजना लाभार्थियों से बात:

पीएम मोदी ने आज नमो एप के जरिये उज्ज्वला गैस कनेक्शन लाभार्थियों के साथ संवाद किया. उन्होंने इस दौरान कहा कि उज्ज्वला योजना ने गरीबों, हाशिए के लोगों, दलितों एवं आदिवासी समुदायों के जीवन को आसान और मजबूत बनाया है।

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार जल्दी ही प्रत्येक घर को गैस का कनेक्शन मुहैय्या करा देगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उज्ज्वला योजना सामाजिक सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

उन्होंने बताया कि उज्ज्वला योजना का लक्ष्य उन्होंने 5 करोड़ से बढ़ाकर 8 करोड़ किया है.

10 करोड़ नये एलपीजी कनेक्शन दिए:

उन्होंने कहा कि 2014 तक 13 करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन दिया गया था. इसका मतलब यह हुआ अब तब सिर्फ अमीर लोगों को ही गैस कनेक्शन बांटे गए. जबकि हमारी सरकार ने पिछले 4 सालों में 10 करोड़ नए एलपीजी कनेक्शन दिए गए जिसमें उज्ज्वला योजना के तहत 4 करोड़ गरीब महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन दिया गया और इससे गरीबों को फायदा हुआ.

दलितों को दिया फायदा: PM मोदी

उन्होंने कहा कि जिन 4 करोड़ लोगों गैस कनेक्शन दिया गया उसमें करीब 45 फीसदी लोग दलित समुदाय से आते हैं. इस योजना के तहत करीब 4 करोड़ कनेक्शन गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे आने वाले परिवारों को दिए गए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वजह से देश की नारी शक्ति के सेहत में सुधार हो रहा है.

पीएम मोदी ने इस दौरान ओड़िशा के मयूरभंज से योजना की लाभार्थी सुष्मिता  से बात की. पीएम मोदी ने कहा, ‘अगर कोई गैस कनेक्शन या किसी और चीज के लिए पैसा मांगे तो मत दीजिए. अगर कोई नहीं माने तो इसके लिए आप सीधे हमें पत्र लिख सकते हैं.’

देश भर के लाभार्थी महिलाओं से की बात:

सुष्मिता ने पीएम मोदी को बताया कि गैस कनेक्शन मिलने से उसकी जिंदगी में काफी बदलाव आ गया है. और वह खाना जल्दी से पका सकती है और अपने बच्चों के लिए खाना आसानी से बना सकती है और गैस पर खाना बनाने से उसका समय बच रहा है और वह कुछ कमाई कर पति का सहयोग करना चाहती है.

छत्तीसगढ़ में महिलाओं के एक ग्रुप में से एक महिला ने प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत करते हुए बताया कि 2016 में उसे गैस कनेक्शन मिला और इसके बाद से उसके जीवन में खासा बदलाव आया है. बच्चे भी खुश रहते हैं और उनके लिए खाना जल्दी से पकाने में आसानी हो गई है.

उपचुनाव Live: महाराष्ट्र-उत्तराखंड सहित कई बूथों पर EVM मशीन खराब

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

PM मोदी का नेपाल दौरा आज से, यह 10 बातें होंगी ख़ास

Shivani Awasthi

मेरे एनकाउंटर की साजिश हुई-प्रवीण तोगड़िया 

kumar Rahul

राष्ट्रपति के अभिभाषण से शुरू होगा बजट सत्र

Kamal Tiwari

Leave a Comment