सामने आया देश का एजेंडा, PM मोदी और राहुल गांधी बने योग्य नेताओं में पहली और दूसरी पसंद

IPAC national agenda forum set pm modi and rahul became first choice

इस साल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है. इस खास मौके पर भारतीय राजनीतिक कार्य समिति (I-PAC) ने उनको श्रद्धांजली देने के लिए राष्ट्रीय एजेंडा मंच (NAF) की शुरुआत की है. नेशनल एजेंडा फोरम के जरिए 57 लाख से ज्यादा लोगों ने देश की वर्तमान प्राथमिकताएं तय करने की प्रक्रिया में हिस्सा लिया।

महिलाओं, किसानों, आर्थिक समानता को एजेंडे में लोगों ने दी प्राथमिकता:

महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के अवसर पर इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी (I-PAC) द्वारा लॉन्च किए गए नेशनल एजेंडा फोरम (NAF) के जरिए महिलाओं के सामाजिक, राजनीतिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण पर लोगों ने सबसे ज्यादा जोर दिया।

किसानों के हितों की रक्षा और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना, देश में आर्थिक समानता के लिए प्रयास, युवाओं की राष्ट्र निर्माण में अर्थ पूर्ण भागीदारी को भी लोगों ने भारत की वर्तमान प्राथमिकता माना।

भारत के नागरिकों को संगठित करने के उद्देश्य के साथ 4 कार्य बिंदुओं के आधार पर NAF की शुरुआत हुई है.

वो चार बिंदु है: 1. लक्ष्य सांझा करें , 2. एजेंडा निर्धारित करें, 3. नेता चुने, 4. भारत के लिए अभियान  

NAF में तय एजेंडे:

  • 57 लाख से अधिक लोगों ने नेशनल एजेंडा फोरम के जरिए आज के भारत के लिए एजेंडा तय किया.
  • महिला सशक्तिकरण, किसानों के हितों की रक्षा, आर्थिक असमानता को कम कर मानवीय दृष्टिकोण के साथ समान विकास देश के लोगों की प्राथमिकता
  • सांप्रदायिक एकता और सौहार्द्र, युवाओं की राष्ट्र निर्माण में अर्थ पूर्ण भागीदारी, प्रांतीय भाषाओं का विकास, प्रारंभिक शिक्षा, ग्रामीण स्वच्छता भी देश के एजेंडे में शामिल
  • जनता के एजेंडे को अपनाने एवं अमल में लाने के लिए योग्य नेताओं में नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी का नाम
  • महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के अवसर पर इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी (I-PAC) ने नेशनल एजेंडा फोरम (NAF) लॉन्च किया है.

शिक्षा, स्वच्छता, साम्प्रदायिक सद्भाव प्राथमिकता: 

देश में सांप्रदायिक सद्भाव और शांति बनाए रखना भी देश की लोगों की प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक रखा।

इसके अलावा शिक्षा, ग्रामीण स्वच्छता, प्रभावी संवाद को बढ़ाने के लिए भारतीय भाषाओं का विकास, नागरिकों के लिए स्वच्छ जल, भोजन एवं शुद्ध वायु की उपलब्धता को सुनिश्चित करने जैसे मुद्दे भी देश के एजेंडे में शामिल रहे।

योग्य नेताओं में पीएम मोदी और राहुल पहली पसंद:

देश का एजेंडा अमल में लाने योग्य नेताओं में नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी लोगों की पसंद रहे.  जबकि एजेंडा लागू करने में योग्य मुख्यमंत्रियों के मामले में अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी, नवीन पटनायक और नीतीश कुमार को सबसे ज्यादा पसंद किया गया।

PAC और NAF जनता के एजेंडे को लायेगा सामने:

आगामी कुछ महीनों में I-PAC, NAF इकोसिस्टम के सहयोग और युवा एसोसिएट्स के साथ मिलकर जनता के एजेंडे को लोगों के बीच ले जाएगा.

खासतौर पर युवाओं के बीच में, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि गांधीवादी आदर्शों में निहित देश की प्रमुख प्राथमिकताओं को लेकर लोगों में जानकारी हो और लोग इसमें सम्मिलित रहें।

I-PAC भविष्य में जिस भी राजनीतिक दल के साथ काम करेगा, उस पार्टी के घोषणा-पत्र में जनता के एजेंडे को शामिल करवाना भी सुनिश्चित करेगा।

अक्षय, आमिर और धोनी सहित कई गैर राजनीतिक लोगों को जनता राजनीति में देखना चाहती है: 

इसके अलावा गैर राजनीतिक लोगों में अभिनेता अक्षय कुमार, अन्ना हजारे, अभिनेता आमिर खान, क्रिकेटर एमएस धोनी को लोगों ने राजनीति में देखने के लिए वोट किया।

इन नामों के अलावा नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी, बाबा रामदेव, पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन, रतन टाटा, पत्रकार रवीश कुमार, सौरव गांगुली भी उन गैर राजनीतिक लोगों में शामिल हैं जिन्हें लोग सक्रिय राजनीति में देखना चाहते हैं।

I-PAC के बारे में

इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी (I-PAC) छात्रों एवं युवा पेशेवरों की पंसद का एक ऐसा मंच है, जो उन्हें किसी भी राजनीतिक पार्टी के साथ जुड़े बिना देश की राजनीति एवं प्रशासन में अर्थपूर्ण भागीदारी का अवसर प्रदान करता है।

2013 में सिटिजन फॉर एकाउंटेबल गवर्नेंस (CAG) के रूप में शुरू हुए I-PAC ने विविध शैक्षणिक एवं पेशेवर पृष्ठभूमि से जुड़े मेधावी युवाओं को एक साथ लाकर, उन्हें चुनावी प्रक्रिया का हिस्सा बनने एवं नीति-निर्धारण में प्रभावी योगदान देने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया है।

I-PAC बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड वाले दूरदर्शी नेताओं के साथ काम करता है। इस प्रक्रिया में, I-PAC नेताओं को नागरिक-केंद्रित एजेंडा तय करने, उन्हें मूर्त रूप देने और जनता के बीच ले जाने के सबसे प्रभावी तरीकों को अपनाने एवं व्यापक जन-समर्थन प्राप्त करने में मदद करता है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : IPAC national agenda forum set pm modi and rahul became first choice

Related posts

फिलीस्तीन पहुंचे PM मोदी को ग्रैंड कॉलर सम्मान

Kamal Tiwari

हरियाणा: सपा छोड़ इनेलो में शामिल हुए विजय भाटी

Shashank

सरकार जबरन दलितों को अपराधी बना रही : मायावती

Shivani Awasthi