French President Macron arrives on Varanasi with PM Modi
June, 23 2018 21:24
फोटो गैलरी वीडियो

पीएम मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों वाराणसी दौरे पर पहुंचे

Bharat Sharma

By: Bharat Sharma

Published on: Mon 12 Mar 2018 11:01 AM

Uttar Pradesh News Portal : पीएम मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों वाराणसी दौरे पर पहुंचे

पीएम मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों वाराणसी दौरे पर पहुंच चुके हैं। जहां उनका स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ राज्यपाल राम नाईक ने किया। वाराणसी में पीएम नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति का आज दौरा है। वाराणसी एयरपोर्ट पर पहली बार दो फाल्कन-8 विमान लैण्ड हुए। जिसमें एक फाल्कन-8 विमान से फ्रांस के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी ब्रिगिटी आई तो दूसरे विमान उनके सहयोग में मौजूद रहा।

फ्रांस के राष्ट्रपति के आने का मोदी ने किया इंतजार

पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति के विमान के आने का इंतजार किया। उनका विमान आ जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनका स्वागत करने पहुंचे। जहां से वह मिर्जापुर स्थित 650 करोड़ के एक पावर प्लांट का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति के स्वागत के वाराणसी के अस्सी घाट को फूलों से सजा दिया गया है। इस दौरान घाट सहित वाराणसी में जगह-जगह मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति का कटआउट लगाया गया है। बनारस उनके भव्य स्वागत की तैयारी में जुट गया है। वहीं उनके सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः अन्तर्राष्ट्रीय सौर संगठन सम्मेलन में मोदी सहित फ्राँस के राष्ट्रपति मौजूद

45 मिनट मिर्जापुर में रहेंगे दोनों नेता

इस बार घाटों पर बनारस की संस्कृति को दिखाया जाएगा। इसके लिए दशाश्वमेध से लेकर अस्सी घाट तक प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इनमें वेदों का उच्चारण करते बटुक और तबला, सितार, सारंगी बजाते कलाकार होंगे। साथ ही साधु-संत प्रार्थना करते दिखाई देंगे। मोदी और मैक्रों बनारस जाने से पहले मिर्जापुर जाएंगे। वहां दादरकला गांव में 650 करोड़ की लागत से बने 75 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट का इनॉग्रेशन करेंगे। फ्रांस की कंपनी एनवॉयर सोलर प्राइवेट लिमिटेड और नेडा की मदद से यह सोलर प्लांट तैयार किया गया है। इनॉग्रेशन के दौरान करीब 45 मिनट दोनों नेता मिर्जापुर में रहेंगे। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी इससे पहले 12 दिसंबर 2015 में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी बनारस लेकर आए थे। दोनों नेता गंगा आरती में शामिल हुए थे।

6 घंटे बनारस में पीएम मोदी के साथ रहेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति

पीएमओ से जिला प्रशासन को मिली प्रारंभिक सूचना के मुताबिक 12 मार्च को दोनों नेता करीब 6 घंटे बनारस में रहेंगे। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध के साथ स्वागत की तैयारी ने जोर पकड़ा है। खास बात यह है कि पीएम मोदी इमैनुएल मैक्रों को बनारसी हस्तकला की कारीगरी दिखाने के साथ ही उसकी बारीकी के बारे में भी बताएंगे। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के बाद अब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का पीएम मोदी के साथ बनारस दौरा कई मायनों में खास होगा।

ये भी पढ़ेंः हर घर बिजली पहुंचाना हमारा दायित्वः नरेन्द्र मोदी

.........................................................

Web Title : French President Macron arrives on Varanasi with PM Modi
Get all Uttar Pradesh News  in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment,
technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India
News and more UP news in Hindi
उत्तर प्रदेश की स्थानीय खबरें .  Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट |
(News in Hindi from Uttar Pradesh )