PNB घोटाला: राहुल का आरोप, पीएम से गले मिलकर नीरव मोदी ने लूटा देश

पंजाब नेशनल बैंक में देश का बड़ा बैंकिंग घोटाला हुआ है. ये घोटाला करीब 11500 करोड़ रुपये से ज़्यादा का बताया जा रहा है. पीएनबी ने बुधवार को शेयर बाज़ार को मुंबई स्थित शाखा में इस घोटाले की जनाकारी दी. इस घोटाले में कारोबारी नीरव मोदी का नाम सामने आया है. पीएनबी ने बताया कि कुछ खाताधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए लेन-देन की गई. इन लेन-देन के आधार पर ग्राहकों को दूसरे बैंकों ने विदेशों में क़र्ज़ दिए थे. इस ख़बर के बाद पंजाब नेशनल बैंक के शेयर 10 फीसदी तक टूट गए हैं जबकि आरोपी नीरव मोदी का कोई पता नहीं है.

राहुल ने पीएनबी घोटाले को लेकर पीएम मोदी पर करारा हमला बोला

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएनबी घोटाले को लेकर पीएम मोदी पर करारा हमला बोला है. राहुल गाँधी ने ट्वीट कि इंडिया को लूटने वाले नीरव मोदी ने जिस ‘गाईड’ का सहारा लिया उसके मुताबिक पहले पीएम मोदी को गले लगाना होता है और फिर उनके साथ डावोस में नज़र आना होता है. राहुल आगे लिखते हैं कि फिर 12,000 करोड़ रुपए लूटने होते हैं और उसके बाद माल्या की तरह देश छोड़कर भाग जाना होता है. राहुल ने ट्वीट में लिखा है कि इन सबके बीच सरकार बस इतना करती है कि वो अपनी निगाहें मोड़ लेती है.

अरविन्द केजरीवाल ने बीजेपी को घेरा

वहीँ इस हैरान करने वाले घोटाले के सामने आते ही दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने कहा है कि क्या ये संभव है कि माल्या और मोदी बिना बीजेपी सरकार के मदद के विदेश भाग सकते हैं. बता दें कि नीरव के भी स्वीट्जरलैंड में होने की ख़बरें हैं. जबकि बीजेपी इसे कांग्रेस के कार्यकाल का घोटाला बता रही है. वहीँ ईडी ने नीरव मोदी के मुंबई शोरूम और काला घोड़ा स्थित ऑफिस सहित नौ ठिकानों पर छापेमारी की है. दिल्ली में नीरव के ठिकाने पर छापेमारी है. एक छापेमारी डिफेंस कॉलोनी में हो रही है.

आरोपी नीरव मोदी देश छोड़कर भागा

वहीं, इस मामले में खुलासा हुआ है कि पीएनबी से नीरव मोदी ने 2000 करोड़ और मेहुल चौकसी ने 9000 करोड़ रूपये लिए थे. ये दोनों विदेशों से कच्चा हीरा आयात करते थे. सीबीआई ने दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. बैंक ने दोनों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी करने की मांग की है. बताया जा रहा है नीरव देश के बाहर जा चुका है.  नीरव मोदी का नाम फोर्ब्स की भारतीय अमीरों की सूची में भी 85वें नंबर पर है. लेकिन सवाल उठ रहा है कि लुकआउट नोटिस के पहले ही नीरव मोदी देश छोड़कर भागने में कामयाब कैसे रहा.

देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला

दस दिन से भी कम के समय में यह बैंक धोखाधड़ी का दूसरा मामला सामने आया है. इससे पहले पांच फरवरी को सीबीआई ने अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उनकी पत्नी, भाई और एक व्यापारिक भागीदार के खिलाफ वर्ष 2017 में पीएनबी के साथ 280.70 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला भी दर्ज किया था. इसके बाद इस बड़े घोटाले से देश में भूचाल आ गया है. अब इस केस को सीबीआई के हवाले कर दिया गया है और PNB की शिकायत के बाद सीबीआई ने मोदी, उनके भाई निशाल, पत्नी एमी और मेहुल चिनूभाई चौकसी पर साजिश कर गलत तरीके से नुकसान पहुंचने का केस दर्ज किया है.

मामला नियंत्रण में: वित्त मंत्रालय

वित्त मंत्रालय ने पीएनबी के 11,500 करोड़ रुपये के घोटाले को लेकर जताई जा रही आशंकाओं को खारिज किया है और कहा है कि यह मामला ‘नियंत्रण के बाहर’ नहीं है और इसमें उचित कार्रवाई की जा रही है. इधर PNB के घोटाले के बाद AXIS बैंक ने कहा है कि उनको कोई नुकसान नहीं हुआ है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों की पीसी, कहा- ठीक नहीं चल रहा SC का प्रशासन

Kamal Tiwari

किराए पर छत देकर पाए मुफ़्त बिजली,सरकार ला रही योजना

Shani Mishra

गुजरात चुनाव: 89 सीटों पर BJP-कांग्रेस के दावे EVM में बंद

Divyang Dixit