CBSE NEET Result 2018: आज जारी होंगे परिणाम

cbse-neet-2018-result-declared-today-check official website

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन NEET 2018 परीक्षा के नतीजे आज घोषित कर दिए जाएंगे. छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.  

दोपहर 2 बजे तक आ जायेंगे परिणाम:

मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए आवश्यक नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षा के रिजल्ट आज (4 जून) को ही जारी कर दिए जाएंगे.

मानव संसाधन विकास (एचआरडी) में सचिन अनिल स्वरूप ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि परीक्षा के रिजल्ट आज ही जारी किए जाएंगे. उन्होंने ट्वीट में लिखा है, ‘सीबीएसई ने जानकारी दी है कि नतीजे आज जारी किए जाएंगे.’

इसके बाद अनिल स्वरुप ने एक और ट्वीट कर जानकारी दी कि परिणाम दोपहर 2 बजे तक आएंगे.

गौरतलब हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने भी परीक्षा परिणाम की घोषणा पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है. दरअसल नीट की परीक्षा के परिणामों पर रोक लगाने की एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई थी जिसे अदालत ने खारिज कर दिया है.

मेडिकल की नीट 2018 की प्रवेश परीक्षा 6 मई को आयोजित की गई थी जिसमें 13 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था।

बता दें कि परीक्षा के रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in पर जारी किए जाएंगे.

NEET 2018: कट-ऑफ

विशेषज्ञों के अनुसार इस बार जैसा पेपर आया है, उसे देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार कट-ऑफ का स्तर घटेगा। वहीं दूसरी तरफ छात्रों ने भी फिजिक्स के पेपर को मुश्किल बताया था।

पिछले साल का कट-ऑफ:

पिछले साल के मुताबिक़ 2017 में अनारक्षित श्रेणी के लिए क्वालिफाइंग पर्सेंटेज 50 प्रतिशत था और क्वालिफाइंग स्कोर 720 में 131 था। OBC/ SC/ ST श्रेणी के लिए यह स्कोर 107 था और क्वालिफाइंग पर्सेंटेज 40 प्रतिशत था। शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए स्कोर 118 था।

गौरतलब है कि, प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इसके आधार पर CBSE रैंक देगा।

काकोरी: बिल्डिंग के भीतर भीषण विस्फोट, बिल्डिंग ढही तीन की मौत