भारतीय बॉर्डर के पास चीनी सेना बंकर बनाकर कर रही है युद्धाभ्यास

पूर्वी लद्दाख में फिर बढ़ सकता है तनाव, भारतीय बॉर्डर के पास चीनी सेना बंकर बनाकर कर रही है युद्धाभ्यास

लद्दाख:

गलवान घाटी संघर्ष के करीब एक साल बाद चीनी सेना (PLA) पूर्वी लद्दाख के नजदीक डेप्थ इलाकों में एक बार फिर से युद्धाभ्यास कर रही है. कुछ महीने की शांति के बाद एक बार फिर चीन ने एक तरह से उकसावे की कार्रवाई शुरू कर दी है। चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख के अंदरूनी इलाकों में बंकर तैयार कर सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। ऐसे में भारतीय सेना भी अलर्ट मोड़ पर है सूत्रों ने बताया कि मोर्चे पर तैनात सुरक्षा बलों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हाल ही में अग्रिम इलाकों में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की है और चीनी जवानों के हर मूवमेंट पर पैनी नजर रखे हुए हैं

चीन के सैनिक अभी अपनी सीमा के अंदर है और कुछ जगहों पर यह दूरी 80-100 किलोमीटर तक है। चीनी सेना के इस रवैये को लेकर भारतीय सेना इसलिए भी ज्यादा सतर्कता बरत रही है क्योंकि अभी भी हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा हाइट्स समेत कई फ्रिक्शन पॉइंट्स को लेकर दोनों पक्षों के बीच बातचीत की जा रही है. कई विवादित जगहों पर तो दोनों तरफ के सैनिकों की वापसी अब तक पूरी तरह से नहीं हुई है।

यह भी बता चले कि बीते साल अप्रैल के महीने से ही एलएसी पर भारत और चीन की सेनाओं के बीच तनाव बढ़ा था। जून तक ये इतना बढ़ गया था कि दोनों सेनाओं की एक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की जान चली गई थी। इस झड़प के बाद भारत चीन में युद्ध जैसी स्थिति हो गई थी। इसके बाद दोनों देशों के बीच लगातार कई दौर की बैठकें हुई। जिसके बाद दोनों ही देश अपनी-अपनी सेनाओं को वापस हटाने के लिए राजी हुए। 8-9 महीने तक तनाव के बाद बीते कुछ महीने से इस इलाके में शांति है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें
Next Post