तस्वीरेंं: न हाथ न पैर फिर भी दुनिया को जीना सिखा रहा ये शख्स
June, 23 2018 15:27
फोटो गैलरी वीडियो

तस्वीरेंं: न हाथ न पैर फिर भी दुनिया को जीना सिखा रहा ये शख्स

By: Ishaat zaidi

Published on: Mon 27 Jun 2016 03:06 PM

Uttar Pradesh News Portal : तस्वीरेंं: न हाथ न पैर फिर भी दुनिया को जीना सिखा रहा ये शख्स

कहते है कि अगर कोई इन्‍सान अपनी पूूरी ताकत के साथ किसी काम को करता है तो तमाम बाधाओं के बाद भी वो उस काम को पूरा कर लेता है। इस दुनिया में ऐसा कोई काम नही जो इन्‍सान के बस के बाहर हो। वक्‍त और हालात को वो ही कोसते हुए नजर आते है जो आलसी नेचर के होते हैै।

nilk

अक्‍सर देखा गया है कि लोग असफल होने पर अपने आपको कोसने लगते है। उन्‍हें भगवान से ये शिकायत रहती है कि भगवान ने उन्‍हें वैसा क्‍यो नही बनाया जैसा एक सफल इन्‍सान बनने के लिए जरूरी होता है।

nick vujicic

हम आपको आज एक ऐसे इन्‍सान के बारे में बताने जा रहे है जिसके ना हाथ है और ना पैर। बिना हाथ पैरो वाले इस इन्‍सान का नाम है निक वुजिसिक। निक को जन्‍म से ही एमेलिया सिड्रोम नाम की ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से उनके ना हाथ है और ना पैर। येे बीमारी बेहद कम लोगो में पाई जाती है तथा इस बीमारी से पीड़ित इन्‍सान पैदा ही बिना हाथ पैरो के होता है।

Nick Vujicic

अपनी जिन्‍दगी के शुुरूआती दिनों में निक को हाथ पैर ना होनेे की वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जब वो 11 साल के थे तो अपनी जिन्‍दगी से तंग आकर उन्‍होंने आत्‍महत्‍या तक करने की कोशिश की थी लेकिन जल्‍द ही उन्‍होने अपने आपको उसी रूप में स्‍वीकार कर लिया जैसे वो थे।

nik

17 साल की उम्र होते होते उन्होंने खुद में सकारात्मक विचारों को विकसित किया। आज निक एक मोटीवेशनल स्‍पीकर है और दुनिया भर के लोगो के अन्‍दर ऊर्जा का सचांर कर रहे है। वो लोगों को जीने का तरीका सिखाते हैं। खुद की किताब लिख चुके हैं।

nikबता दें कि उनके बाएं कूल्हे पर एक छोटा सा पैर है, जिसके दम पर वो शरीर को बैलेंस रख लेते हैं। अपने इस पैर के सहारे वो हर काम कर लेते है जो एक साधारण इन्‍सान कर सकता है।