Visit Indian villages in this summer vacation where culture exits
August, 17 2018 10:54
फोटो गैलरी वीडियो

छुट्टियों में घूमने जाएं भारत के गाँव जहां बसती है संस्कृति

By: Yogita

Published on: Fri 11 May 2018 02:11 PM

Uttar Pradesh News Portal : छुट्टियों में घूमने जाएं भारत के गाँव जहां बसती है संस्कृति

गर्मियों की छुट्टियाँ शुरू हो चुकी हैं घुमने की तैयारियां भी होने लगी हैं. अगर इन छुट्टियों में आप किसी  दूसरे देश या फिर किसी महंगे हिल स्टेशन पर घूमने जाने का प्लान कर रहे है तो इस बार आप इसे बदल सकते है. यहाँ मैं आपको बताउंगी कि कैसे भारत में ही आप कम बजट में घूम सकते है. अपने देश में ही तमाम ऐसे पर्यटक स्थल हैं जहाँ आपको जरुर घूमने जाना चाहिए.

सिर्फ घूमने नहीं कुछ सीखने जाये:

यात्रा करना आपको उस जगह से जुड़ी बहुत सी बातें बताता है जैसे वहां का खान पान, पहनावा, बोलचाल की भाषा, वहां की संस्कृति, इतिहास, फैशन और उस जगह की भविष्य की संभावनाएं. हमारा देश जोकि अपने कल्चर के लिए जाना जाता है यहाँ हमने अपनी इस संस्कृति को सजों के रखा है. देश के कई ऐसे राज्य हैं जहाँ आप इन छुट्टियों अपना समय बिता सकते है. अपने देश के गांवों में हमारे देश की जान बस्ती है. चाहे प्रकृति हो या कल्चर दोनों को ही हर नागरिक ने संभाला है.

घूमें भारत के ये हिस्से:

एक समुदाय द्वारा संचालित पहल-इकोस्फ़ीयर स्पीति का हिस्सा बनकर आप भारत के सबसे ऊंचाई पर बने कुछ होमस्टेज़ में रुकने का अवसर पा सकते हैं. स्पीति लेफ़्ट बैंक ट्रेक के दौरान आप काफ़ी ऊंचाई पर बसे गांवों-लान्गज़ा, कोमिक (एशिया का सबसे ऊंचा बसा आबाद गांव), देमूल, ल्हालंग और धानकर में घूमें और वहां के मिट्टी व ईंटों से बने पारंपरिक घरों में ठहरें. दूर-दराज बने बौद्ध मठों में घूमें और याक सफ़ारी का लुत्फ़ उठाएं. उनके वॉलंटियर वेंचर के तहत आपको यहां काम भी करना होगा.

उत्तराखंड में घूमने के लिए बहुत सी जगहें हैं. यहाँ के सभी हिल स्टेशन्स बेहद खूबसूरत और पर्यटकों में प्रसिद्द हैं. लेकिन गर्मियों में यहाँ टुरिस्ट की संख्या बहुत बढ़ जाती है इसकी वजह से आप घूमने का पूरा आनंद नहीं उठा पाते. अगर आप कम पैसे एक अच्छी ठंडी जगह घुमने जाना चाहते है जो उत्तराखंड के जिम कार्बेट पार्क जाएँ. यहाँ कुदरत की ख़ूबसूरती देखते ही बनती है और वाइल्डलाइफ को देखने का भी मौका मिलेगा. यहाँ पर आपको हाथी की सवारी, बैलगाड़ी की सवारी और यहाँ तक गाय, भैस का दूध तक्ल निकालने का मौका मिलेगा. यहाँ के लोगों बहुत ही ख़ूबसूरती से इस जगह को संभल कर रखा हुआ है.

अगर आप राजस्थान के गांवों की जिन्दगी का मजा लेना चाहते हैं तो वहन पर कई सारे एस होम स्टे बने हुए हैं जो आपको गाँव की जीवनशैली का आनंद देंगे. यहाँ के होटल्स और प्राइवेट होमस्टे में आपको वहां के लोकनृत्य और संस्कृति की झलकें भी देखे को मिलेगीं. यहाँ पर झोपड़ियाँ बनायीं गयी हैं जिनमे आप पूरे तरीके एक गाँव की जिन्दगी जी सकते हैं. इसके अलावा आप ऊंट की सवारी पर जाना भी आपको एक अच्छा और अलग अनुभव देगा.

ये चीज़े खाने से नहीं होगी दिल की बीमारी

अबकी घूमने जाएँ छत्तीसगढ़ का मैनपाट

 

.........................................................

Web Title : Visit Indian villages in this summer vacation where culture exits
Get all Uttar Pradesh News  in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment,
technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India
News and more UP news in Hindi
उत्तर प्रदेश की स्थानीय खबरें .  Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट |
(News in Hindi from Uttar Pradesh )