दिमाग में चल रही उलझनों को कैसे रखे शांत

peace of mind in hindi, tips for success and happiness

जीवन में परेशानिया तो रहती ही है, जरुरी है तो इन सब से खुद को दूर रखना. हर किसी के जीवन में उतार चढ़ाव आते है, लेकिन इन सब से खुद को बचाना,अपनी लाइफ में बैलेंस्ड बनाये रखना. 

कैसे रहे दिमाग की समस्याओं से दूर

जिंदिगी जितनी बड़ी है उतनी ही परेशानिया भी होती है. तो कई बार दिमाग में चल रही हलचल में खुद को बैलेंस्ड रखना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में दिमाग को शांत रखने के लिए कुछ बातें फायदेमंद रहेंगी. जानिए इनके बारे में

एक ही बात पर न टिके रहे:
कभी कभी ऐसा होता है कि हम कई बार एक ही बात को लेकर सोचने लगते है  जिससे हमारे दिमाग में बहुत बुरा असर पड़ता है. कई बार किसी के दुआर कही हुई कुछ बाते हममे बहुत परेशान कर देती है.
एक गलती करने से आपके चरित्र के बारे में पता नहीं चलता है. इसलिए जिंदगी के पन्ने बदलते जाएं यानी किसी एक बात या गलती पर टिके न रहें।
पुरानी बातो से दूर रहे: 
गुजरी बातों पर जितना मर्जी अफसोस जताने से भी कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसी तरह से आने वाले भविष्य को लेकर चाहे जितना एक्साइटमेंट होगा तो भी फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन आज जो आपके पास है उसके लिए भगवान को शुक्रिया कहने से बहुत फर्क पड़ेगा।
जिंदगी का हर पल बदलना:
कभी कभी अयसा होता लगता हैं की आप कहीं फंस गए हैं,  एक ऐसी समस्या जहा से अप बहार नही आ सकते तो आपको बता दे की यहाँ केवल एक अहसास है कोई हकीकत नहीं. इसलिए यह कभी मत सोचिए कि आप कहीं फंस गए हैं तो जिंदगी रुक गई है. ज़िन्दगी  हर सेकंड बदलती है और उसके साथ आप भी बदलते रहते हैं.
अपनी सोच को काबू में रखे:

कई बार हम ऐसा करते है की एक ही बात को बहुत बार सोचते रहते है उसे हम जितना सोचते रहेगे हम उस बात से उतना ही परेशान होते है. हमारी सोच के दो रूप होते हैं पहली जो हम सोच रहे है और दुसरी हकीकत जो दिखाई देता है.इसलिए अपनी सोच को काबू में रखिए, क्योंकि आपकी सोच ही असलियत का रूप लेगी।

जो लोग अपने मन को शांत नही रखते तो उनका मन एक शत्रू  की तरह कार्य करता हैं

Related posts

Scientific Tips For Staying Warm!!!

somyatabisht1999

शिकार करने के लिए छिपा है चीता, कोई नहीं ढूँढ पाया, आपको दिखा क्या?

Praveen Singh

सेहत का हो ख्याल तो न पियें गर्मी में ये ड्रिंक्स

Yogita

1 comment

Leave a Comment