ये चीज़े खाने से नहीं होगी दिल की बीमारी

eat these vegetables and food for your healthier heart

आज कल के माहौल में जहां हम हर चीज़ बहुत तेज़ी से कर लेना चाहते हैं. वहीँ इस भागदौड़ में हमारी सेहत कही पीछे छूट जाती है. अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अच्छे डॉक्टर्स, दवाइयां और यहाँ तक जिम एक्सरसाइज तक करते हैं. लेकिन अगर आप अपनी डाइट को ही सही रखे तो शायद डॉक्टर के पास भी न जाना पड़े.

योग के साथ अच्छा आहार भी जरुरी:

अपनी दिनचर्या में योग, व्यायाम, एक्सरसाइज के साथ साथ कुछ ऐसे पौष्टिक अहारों को शामिल करें जो आपकी अच्छी सेहत को बनाये रखें. हमारे आस पास ही कई सारे ऐसे फल, दालें और हरी सब्जियां मिल जाती है जिन्हें आप अपनी डाइट में ले सकते हैं और अपने दिल को मजबूत बना सकते हैं.

क्या खाएं?

आलू एक सामान्य सब्जी है जो आसानी से हर जगह मिल जाती है. हम लगभग रोज के हिसाब से आलू का सेवन करते है. आलू में स्टार्च पाया जाता है जो आपके दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना गया है. बिना तला हुआ, दीप फ्राइड न किया हुआ आलू ही खाए.

बीन्स एक बहित ही पौष्टिक सब्जी है. इसमें आयरन, कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. बीन्स के सेवन से शरीर में खून बढ़ता है. इससे कैंसर का खतरा भी दूर होता है.

छिलके वाली मूंग को सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. इसमें कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स की मौजूदगी आपके दिल के लिए काफी अच्छा होता है. छिलके वाली मूंग खाने से शरीर में कोलस्ट्रोल भी घटता है.

फलों में आप संतरे और अंगूर का सेवन करें. स्वाद में खट्टे ये फल आपके दिल की होने वाली बीमारियों के खतरे को काफी कम कर देते है. इन फलों में विटामिन सी पाया जाता है. इसके साथ ही सोया से बनी चीजो को अपनी डाइट में शामिल करें. सोया से बनी चीजे आपके शरीर का फैट और कोलस्ट्रोल घटाने में काफी कारगर हैं.

पपीते के पत्तों का रस पीने से नहीं होंगी ये बीमारियां..

 

Related posts

तस्वीर ने मचाया बवाल, ZOOM करने पर दिखा ऐसा कि…

Praveen Singh

आपकी ये आदतें हो सकती हैं मानसिक बीमारी

Yogita

दिल का रखें ख्याल रोज खाएं बादाम

Yogita

Leave a Comment