eat these vegetables and food for your healthier heart
August, 17 2018 10:54
फोटो गैलरी वीडियो

ये चीज़े खाने से नहीं होगी दिल की बीमारी

By: Yogita

Published on: Thu 10 May 2018 09:54 AM

Uttar Pradesh News Portal : ये चीज़े खाने से नहीं होगी दिल की बीमारी

आज कल के माहौल में जहां हम हर चीज़ बहुत तेज़ी से कर लेना चाहते हैं. वहीँ इस भागदौड़ में हमारी सेहत कही पीछे छूट जाती है. अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अच्छे डॉक्टर्स, दवाइयां और यहाँ तक जिम एक्सरसाइज तक करते हैं. लेकिन अगर आप अपनी डाइट को ही सही रखे तो शायद डॉक्टर के पास भी न जाना पड़े.

योग के साथ अच्छा आहार भी जरुरी:

अपनी दिनचर्या में योग, व्यायाम, एक्सरसाइज के साथ साथ कुछ ऐसे पौष्टिक अहारों को शामिल करें जो आपकी अच्छी सेहत को बनाये रखें. हमारे आस पास ही कई सारे ऐसे फल, दालें और हरी सब्जियां मिल जाती है जिन्हें आप अपनी डाइट में ले सकते हैं और अपने दिल को मजबूत बना सकते हैं.

क्या खाएं?

आलू एक सामान्य सब्जी है जो आसानी से हर जगह मिल जाती है. हम लगभग रोज के हिसाब से आलू का सेवन करते है. आलू में स्टार्च पाया जाता है जो आपके दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना गया है. बिना तला हुआ, दीप फ्राइड न किया हुआ आलू ही खाए.

बीन्स एक बहित ही पौष्टिक सब्जी है. इसमें आयरन, कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. बीन्स के सेवन से शरीर में खून बढ़ता है. इससे कैंसर का खतरा भी दूर होता है.

छिलके वाली मूंग को सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. इसमें कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स की मौजूदगी आपके दिल के लिए काफी अच्छा होता है. छिलके वाली मूंग खाने से शरीर में कोलस्ट्रोल भी घटता है.

फलों में आप संतरे और अंगूर का सेवन करें. स्वाद में खट्टे ये फल आपके दिल की होने वाली बीमारियों के खतरे को काफी कम कर देते है. इन फलों में विटामिन सी पाया जाता है. इसके साथ ही सोया से बनी चीजो को अपनी डाइट में शामिल करें. सोया से बनी चीजे आपके शरीर का फैट और कोलस्ट्रोल घटाने में काफी कारगर हैं.

पपीते के पत्तों का रस पीने से नहीं होंगी ये बीमारियां..

 

.........................................................

Web Title : eat these vegetables and food for your healthier heart
Get all Uttar Pradesh News  in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment,
technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India
News and more UP news in Hindi
उत्तर प्रदेश की स्थानीय खबरें .  Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट |
(News in Hindi from Uttar Pradesh )