Home » जीवन शैली » इन 5 चीज़ो में से एक भी घर में हो तो खुल जाएंगे आपके भाग्य

इन 5 चीज़ो में से एक भी घर में हो तो खुल जाएंगे आपके भाग्य

Maa saraswati

कल यानि 22 जनवरी को वंसत पंचमी का त्योहार है। वसंत पचंमी का त्योहोर न सिर्फ हिंदू धर्म में बल्कि वास्तु की नज़र से भी खास माना जाता है। वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को पूजा जाता है। इस दिन यदि मां सरस्वती से जुड़ी ये 5 चीजें अपने घर या फिर दुकान में लाई जाएं तो कई शुभ फल और फायदे पाए जा सकते हैं। आइयें जानते हैं क्या हैं वो 5 चीज़े:

1. वीणा

veena
veena

वीरा मां सरस्वती की सबसे प्रिय वस्तुओं में से एक होता है। वीणा को बहुत ही पवित्र वस्तु माना जाता है और इसे घर में रखने से सुख-शांति का माहौल बना रहता है। वीणा को या फिर इसकी तस्वीर मात्र लगाने से सौभाग्य में वृद्धी होती है।

2. हंस की तस्वीर या शो-पीस

swan
swan

हंस मां सरस्वती का वाहन है, जिसकी वजह से इसे काफी शुभ माना जाता है। हंस की तस्वीर या शो-पीस घर के ऐसे हिस्से में रखना चाहिए, जहां से हर उसपर घर के हर सदस्य की नज़र पड़े सके।

 3. मोर पंख

peacock feather
peacock feather

मोर पंख कई देवी-देवताओं से संबंधित माना जाता है। इसे घर में रखना बहुत ही अच्छा होता है। मोर पंख को घर के मंदिर में और बच्चों के कमरे में रखना शुभ माना गया है। इसे आप अपनी किताबों में भी रख सकते हैं।

4. कमल का फूल

LotusFlower
LotusFlower

प्रतिदिन पूजा में अन्य फूलों के साथ कमल के फूल का प्रयोग भी करना चाहिए। यदि आप कमल के फूल का प्रयोग घर के मंदिर में होने वाली पूजा में शामिल करते हैं तो ये आपके भाग्य को जगाता है साथ ही इससे घर में सुख शांति का माहोल बना रहता है। लेकिन इस बात का खास खयाल रखें कि मंदिर में रोज बासी कमल का फूल हटाकर ताज़े फूल का ही प्रयोग करें।

5. सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर

statue of maa saraswati
statue of maa saraswati

मां सरस्वती को विद्या की देवी कहा जाता है। उनकी मूर्ति को घर में रखने और रोज़ उसकी पूजा करने से आप अपने जीवन में सफलता और तरक्की पा सकते  है।

ये भी पढ़ें : 20 जुलाई को रिलीज होगी जाह्नवी-ईशान की ‘धड़क’

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

आंवले से मजबूत होते हैं बाल

Yogita

What to Eat After a Workout at the Gym!!!

somyatabisht1999

5 easy and effective ways to remain superchareged at work.

anjalishuklaweb64

Leave a Comment