Home » अंतर्राष्ट्रीय » पाकिस्तान ने किया बाबर मिसाइल का सफल परीक्षण

पाकिस्तान ने किया बाबर मिसाइल का सफल परीक्षण

Pakistan-successfully-tests-fires-babar-cruise-missile

पाकिस्तान ने बाबर क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का सफल परीक्षण कर लिया। यह मिसाइल पारंपरिक और गैर पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम है। इसकी मारक क्षमता 700 किलोमीटर है।

700 KM तक निशाना साधती है ‘बाबर मिसाइल’:

पाकिस्तान ने जमीन और आसमान के दुश्मन पर अटैक करने में सक्षम क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। पाकिस्तान की स्वदेशी बाबर क्रूज मिसाइल पारंपरिक और गैर पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम है, जिसकी मारक क्षमता 700 किलोमीटर तक बताई जा रही है।

इस मिसाइल का सफल परीक्षण कर पाकिस्तान की इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने कहा कि बाबर वेपन सिस्टम -1 (B) एडवांस एयरोडायनेमिक कम उड़ान वाली मिसाइल है जो विभिन्न हथियारों को ले जाने में सक्षम है।

Pakistan
Pakistan

बता दें कि पाकिस्तान पिछले 13 सालों से इसके उन्नत संस्करण पर काम कर रहा है। मिसाइल के परीक्षण के बाद पाकिस्तानी सेना ने कहा कि बाबर वेपन सिस्टम-1 (B) जमीन और आसमान दोनों जगहों पर लक्ष्य पर अचूक निशाना लगाने में सक्षम है। पाकिस्तानी सेना का दावा है कि जीपीएस नेविगेशन के बिना भी यह मिसाइल निशाने को सटीक तरीके से भेदने में सक्षम है।

इस दौरान मिसाइल परीक्षण के मौके पर पाकिस्तान की सामरिक योजना प्रभाग (SDP) के महानिदेशक, वैज्ञानिक, इंजीनियर और सेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

परिक्षण के बाद राष्ट्रपति ममनून हुसैन और प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की तारीफ की।

गौरतलब है कि इससे पहले पाकिस्तान नौसेना ने जनवरी में स्वदेश में निर्मित ‘हर्बा’ नौसैन्य क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. इस मिसाइल का हाल में बेड़े में शामिल एक नये हमलावर पोत से प्रक्षेपण किया गया था. पाकिस्तानी नौसेना ने एक बयान में कहा था, ‘‘मिसाइल सतह से सतह पर लक्ष्य पर निशाना साधने और जमीन पर हमला करने में सक्षम है.’’ इसमें कहा गया कि मिसाइल ने अपने लक्ष्य पर सटीक तरीके से निशाना साधा, जो हर्बा नौसैन्य हथियार प्रणाली की शानदार क्षमताओं को दर्शाता है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : Pakistan-successfully-tests-fires-babar-cruise-missile

Related posts

North Korea Launched ICBM !!!

AmritaRai344

PHOTOS: इस देश में शादी के बाद मर्द जाते हैं ससुराल

Shashank

जाने कौन हैं कास्त्रो परिवार के बाद क्यूबा के नये राष्ट्रपति

Shivani Awasthi

Leave a Comment