Home » मनोरंजन » इंडिया का एकमात्र टैलंटेड डॉक्टर नीरज साहनी

इंडिया का एकमात्र टैलंटेड डॉक्टर नीरज साहनी

dr neeraj sahani

इंडिया का एकमात्र टैलंटेड डॉक्टर नीरज साहनी

 

ऐसे लोग बहुत कम मिलते है जिनको कई क्षेत्रों में महारत हासिल होती है। मेडिकल क्षेत्र के एक ऐसे ही व्यक्ति है जिन्हें किसी परिचय की जरूरत नहीं है, नाम है डॉ. निरज सहानी। यह ऐसे व्यक्ति है जिन्होंने अपने असीम ज्ञान और जबर्दस्त टैलेंट के साथ डेंटल चिकित्सा और मेडिसीन चिकित्सा दोनों में बेहतरीन योगदान दिया है।

इन्होंने भारत से अपनी बैचलर ऑफ डेंटिस्ट्री (बी.डीएस) पूरी करने के बाद लंदन के ईस्ट मैन डेंटल इंस्टीट्यूट और अस्पताल से एमएससी की डिग्री प्राप्त की। इसी के साथ-साथ उन्होंने लंदन विश्वविद्यालय से चिकित्सा में प्रशिक्षण प्राप्त किया । ओरल मेडिसिन के विशेज्ञ डॉ.साहनी ओरल कैंसर पर नियंत्रण करने वाली दवाओं के लिए अनुसंधान, विकास और कार्यान्वयन में भी शामिल रहे हैं। डा. साहनी के 17 साल के विश्व स्तरीय अनुभवों और लंदन के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों और उनकी एसोसिएशन ने उन्हें पूरे विश्व में नंबर वन डेंटिस की मान्यता दी है।

अपनी असीम शैक्षिक पृष्ठभूमि और ईस्ट मैन डेंटल इंस्टीट्यूट के मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग में
प्रशिक्षण के साथ-साथ डा. साहनी ने चिकित्सा के क्षेत्र में विभिन्न आयामों की भी खोज़ की।
ये भारत के एक मात्र ऐसे डॉक्टर है जिनके पास डेंटिस के साथ-साथ मेडिसीन डॉक्टर की भी डिग्री है। इन्होंने कई जटिल मामलो को अच्छे से संभालते हुए उनका पूरी तरह से इलाज भी किया। विश्व स्तर पर इनके नाम को डेंटल और मेडिसीन इलाज के तौर पर सबसे विश्वसनीय माना जाता है।

विदेश में पढ़ाई और प्रशिक्षण पूरा करने के बाद डॉ. साहनी अपनी मातृभूमि की सेवा करने के लिए वापस स्वदेश लौटे और दिल्ली, गुड़गांव के साथ-साथ , लंदन, दुबई और दुनिया के अन्य हिस्सों में परामर्श के तौर पर अपनी सेवाएँ प्रदान की ।

मरीज़ों की चिंताओं और ज़रूरतों को समझते हुए डॉ. साहनी की उपचार विधि बिना किसी दर्द , परेशानी और रक्तहीन होती है। डॉ साहनी के कार्य को कई प्रकाशनों ने सराहा है, उनके लेख और किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं। इनके पास एक ऐसी विशेष प्रकार की टीम है जो प्लास्टिक सर्जरी में काफी माहिर है।

इनकी ब्यूटी सर्विस और इलाज़ जैसे ब्रेस्ट रिडक्शन, ब्रेस्ट रिडक्शन डबल चिन में सुधार, भिगर, टमी का कम करना , डिंपल का इलाज़ के साथ-साथ , नाक और पलक सर्जरी आदि शामिल हैं। इन वर्षों के दौरान डॉ नीरज ने 2013 में सर्वश्रेष्ठ चिकित्सीय उद्यमी सहित प्रशंसा और कई पुरस्कार जीत चुके हैं। इसके अलावा, ये 3M, Zimmer Biomet, Allergan, GC Aesthetics, Dentsply Sirona, Cereplas जैसी कई शीर्ष कंपनियों से भी जुड़ा हुए हैं। डॉ. नीरज विभिन्न अवसरों पर शारजाह विश्वविद्यालय में अतिथि वक्ता भी रहे हैं। उनकी फोटोग्राफी में भी बहुत दिलचस्पी रही इसलिए अपने विश्वविद्यालय के कार्यकाल के दौरान, वह फ़ोटोग्राफ़ी क्लब के उपाध्यक्ष थे, जिन्होंने कई कार्यक्रमों और प्रदर्शनियों का आयोजन किया।

डॉ. नीरज साहनी के बारे में अधिक जानने के लिए उनकी वेबसाइट drneerajsahni.com पर जाएं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : इंडिया का एकमात्र टैलंटेड डॉक्टर नीरज साहनी

Related posts

आमिर खान की फिल्म दंगल 600 करोड़ के पार!

Sudhir Kumar

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के खिलाफ धोखाधड़ी मामले में FIR दर्ज!

Nikki Jaiswal

Salman Khan’s fans want to get entertained and learn something without being given too much gyaan

Kirti Rastogi