Home » मनोरंजन » तस्वीरें: 12 फ़िल्मी माएं जिन्होंने बड़े परदे पर मातृत्व की मिसाल कायम की!

तस्वीरें: 12 फ़िल्मी माएं जिन्होंने बड़े परदे पर मातृत्व की मिसाल कायम की!

nargis-mothers day

‘माँ’, ये नाम हर इन्सान की जिंदगी से जुड़ा सबसे खास और सबसे प्यारा रिश्ता है। हालांकि हमारी संस्कृति में माता-पिता को सर्वोच्च दर्जा तो दिया गया लेकिन कभी इसको खास दिन के रूप में समाज में जगह नहीं मिली थी। पश्चिमी सभ्यता के संपर्क में आते-आते अब या दिन भारत में भी खास हो गया है और ‘मदर्स डे’ माँ के सम्मान में मनाया जाने लगा है।

इस क्रम में आज हम आप लोगों को बॉलीवुड में माँ के किरदार को जीवंत करने वाले कलाकारों से रूबरू करा रहे हैं जिनके मार्मिक अभिनय को देखकर फिल्म देखते वक्त आँखों से अनायास की आंसू झलक पड़ते थे।

  1. नरगिस: फिल्म ‘तलाश-ए-हक‘ से बाल कलाकार के रूप में अभिनय की शुरुआत करने वाली नरगिस ने ‘मदर इंडिया‘ में माँ के किरदार में जो अभिनय किया किया उसकी मिसाल बॉलीवुड में दी जाती है।
nargis-mothers day
nargis-mothers day

2.- दुर्गा खोटे: ‘मुगले आजम‘ में सलीम की मां याद याद है न आपको आपको! जी हाँ, जिसके बाद बॉलीवुड में माँ के किरदार को नया आयाम मिला!

durga khote-mothers day
durga khote-mothers day

3.ललिता पवार– माँ के विभिन्न रूपों में थोड़ा गुस्सा थोड़ा प्यार के साथ बेजोड़ अभिनय की श्रेणी में ललिता पवार भी किसी से कम नहीं। सुजाता, अनाड़ी के साथ नौ दो ग्यारह में इनके अभिनय की खूब सराहना हुई!

lalita pawar-mothers day
lalita pawar-mothers day

4.दीना पाठक: फिल्म ‘गोलमाल‘ में माँ के किरदार में इनका एक डायलॉग बहुत प्रसिद्ध हुआ था! इन्होने अनेक फिल्मों के दादी का किरदार निभाकर उसे जीवंत किया।

 

dina pathak- mothers day
dina pathak- mothers day

5.निरूपा रॉय: फिल्मों में अपने बच्चों की देखभाल करने के खातिर दुनिया-जहान के जुल्मों झेलकर भी उफ्फ तक ना करने वाली माँ की बात हो और निरूपा रॉय का नाम ना लिया जाए तो ये बेईमानी होगी। फिल्म कुली, क्रांति के अलावा दीवार में इनके अभिनय को कौन भूल सकता है।

nirupa roy-mothers day
nirupa roy-mothers day

6. नूतन: कुछ चेहरे ऐसे होते हैं जिनसे माँ का प्यार अनायास ही झलक पड़ता है। नूतन उनमें से एक है। फिल्म मेरी जंग में ‘माँ’ का किरदार एक ऐसा ही उदाहरण है।

nutan-mothers day
nutan-mothers day

7. राखी: फिल्म ‘करन अर्जुन‘ में माँ का किरदार निभाकर राखी ने इस पात्र को अमर कर दिया।

rakhi -mothers day
rakhi -mothers day

8.किरोन खेर: फिल्मों के नए दौर ने मॉडर्न माँ के रूप में बेहतरीन अभिनय करने वाली किरोन खेर को ‘देवदास’ फिल्म के बाद बहुत सराहना मिली।

kiron kher-mothers day
kiron kher-mothers day

9. फरीदा जलाल: बॉलीवुड में पहले नायिका, फिर माँ और उसके बाद दादी, कई पात्रों के रूप में सदियाँ जी चुकी इस रुपहले पर्दे की कलाकारी के सभी मुरीद रहे हैं।

farida jalal-mothers day
farida jalal-mothers day

10.रीमा लागू : हम आपके हैं कौन‘ में माँ का किरदार निभाने वाली रीमा लागू 90 के दशक में माँ के किरदार में सबसे ज्यादा मशहूर हुई।

reema lagoo-mothers day
reema lagoo-mothers day

11.स्मिता जयकर: फिल्मों के बदलते स्वरुप में माँ के किरदार में भी नयापन आया और इसको बखूबी परदे पर उतारा स्मिता जयकर ने अपने शानदार अभिनय से।

smita jaykar-mothers day
smita jaykar-mothers day

12. जया बच्चन: रील लाइफ से लेकर रियल लाइफ में इन्होंने माँ के किरदार के साथ न्याय किया है। कभी ख़ुशी कभी गम के अलावा फिजा में इनका अभिनय सराहा गया।

jaya bacchan-mothers days
jaya bacchan-mothers days

इनके अलावा अन्य कलाकारों ने भी रुपहले पर्दे पर माँ के किरदार को निभाया लेकिन जो प्रसिद्धि इन लोगों को मिली वो केवल इनके अपने पात्रों को जीवंत करने के वजह से मिली।

#HappyMothersDay

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

Life lesson from real influencer and A fantastic Coach Patrick Kogler.

Desk

कपिल के शो पर फिल्म ‘जॉली एलएलबी-2’ को प्रमोट करने आये अक्षय और हुमा!

Nikki Jaiswal

“My father is very careful that he won’t give compliments for free” : Ranbir Kapoor

Yogita