petrol diesel price record are going up very fast in india
January, 22 2018 04:09

पेट्रोल-डीजल के दामों लेकर आयी ये खबर आपको कर देगी परेशान

Shashank

By: Shashank

Published on: सोम 08 जनवरी 2018 04:36 अपराह्न

Uttar Pradesh News Portal : पेट्रोल-डीजल के दामों लेकर आयी ये खबर आपको कर देगी परेशान

देश भर में इस समय पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। सभी लोग पेट्रोल के इस बढ़े हुए दामों को लेकर परेशान हैं। कच्चे तेल के दाम में जारी बढ़ोतरी से दिल्ली में भी डीजल के दाम 60 रुपए के पार पहुंच चुके हैं। पेट्रोल भी 70 रुपए के दाम को पार कर चुका है।

अभी तक के सबसे ऊंचे स्तर पर है दाम :

वर्ष 2014 में भारत सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ाते हुए कहा था कि जैसे ही इंटरनेश्नल मार्केट में दाम कम होंगे तो इस बढ़ाये गये दामों में कमी की जा सकती है। मगर आज राजधानी दिल्ली में डीजल का दाम 60 के ऊपर और पेट्रोल का दाम 70 के ऊपर पहुँच चुका है। उस दौरान पेट्रोल के 70 रूपये के पार पहुँचने की ख़बरों के दबाव में आकर भारत सरकार ने शुल्क में कटौती की थी मगर तब भी पेट्रोलियम ईंधनों के दामों का बढ़ना जारी है।

उत्पाद शुल्क में हुई भारी बढ़ोत्तरी

आज भारत में डीजल पर उत्पाद शुल्क 380 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ाया जा चुका है। ये शुल्क 3.56 रुपए से 17.33 रुपए प्रति लीटर हो चुका है। साथ ही पेट्रोल के उत्पाद शुल्क में 120 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। 2014 में ये उत्पाद शुल्क 9.48 पैसे था मगर अब ये शुल्क 21.48 रुपए प्रति लीटर हो चुका है। वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड की कीमत 67 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर हो चुकी है। इसके पहले 2014 में यह 115 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच चुकी थी।

ये भी पढ़ें : नये साल में PAYTM देगा बैंक से भी ज्यादा फायदा

Shashank

नवाबो के शहर का वासी हूँ, पत्रकारिता में नया हूँ मगर बहुत आगे तक जाने का हौसला और भरोसा रखता हैं. राजनीति और खेल में खास रुचि है

Share This