modi government approve fdi of other companies in air india
July, 17 2018 20:48
फोटो गैलरी वीडियो

केंद्र सरकार ने एयर इंडिया में 49 प्रतिशत FDI को दी मंजूरी

Shashank

By: Shashank

Published on: Wed 10 Jan 2018 05:03 PM

Uttar Pradesh News Portal : केंद्र सरकार ने एयर इंडिया में 49 प्रतिशत FDI को दी मंजूरी

आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बड़ा फैसला लेते हुए एयर इंडिया में विदेशी एयरलाइंस को 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार एयर इंडिया की बड़ी हिस्सदारी अब भी भारतीय नागरिक के पास रहेगी।

विभिन्न क्षेत्रों में FDI नीति के प्रस्ताव को मंजूरी :

सूत्रों के मुताबिक़ केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एकल ब्रांड खुदरा कारोबार के साथ ही कई क्षेत्रों के लिए विदेशी निवेश नीति में राहत के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके पहले अभी तक सिर्फ 49 फीसदी निवेश को मंज़ूरी मिली थी और सिंगल ब्रांड रीटेल में 100 फीसदी को मंजूरी थी। इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट ने भारत-कनाडा के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एमओयू को मंजूरी प्रदान कर दी है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कनाडा के साथ एमओयू को मंजूरी दी गई है।

सामुदायिक बदलाव कार्यक्रम को बढ़ाया जायेगा :

दोनों देशों के बीच हुए सहमति पत्र में भारत-कनाडा की ACADEMIC संस्थाओं के बीच अनुसंधान शोध सहयोग को मजबूत बनाने की बात कही गई है। इस एमओयू को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और कनाडा का नेचुरल साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च काउंसिल लागू करेंगे। इसके तहत सामुदायिक बदलाव एवं टिकाऊ परिवर्तन कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाएगा और भारत-कनाडा बहुआयामी शोध सहयोग को प्रोत्साहित करने का काम क्या जायेगा।

Shashank

नवाबो के शहर का वासी हूँ, पत्रकारिता में नया हूँ मगर बहुत आगे तक जाने का हौसला और भरोसा रखता हैं. राजनीति और खेल में खास रुचि है.