PNB महाघोटाला: ED ने नीरव मोदी की 523 करोड़ की संपत्ति की जब्त

nirav modi properties

देश में हुए 11 हजार 400 के सबसे बड़े घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उसका मामा मेहुल चौकसी इस समय फरार चल रहे हैं। ED और CBI लगातार उसके ठिकानों पर छापेमारी करते हुए उसकी संपत्तियां जब्त कर रही हैं। नीरव मोदी और उसके मामा के न्यूयॉर्क या दुबई में छिपे होने की खबरें आ रही हैं। इस बीच भारत में जाँच एजेंसियों ने नीरव और मेहुल के घोटाले किये हुए पैसों की वापसी के लिए उन पर शिकंजा कसते हुए अभी तक उन दोनों लाखों करोड़ों रुपयों की संपत्तियों को सीज कर दिया है जिनके कीमत लगभग 525 करोड़ रुपयों के आस-पास बताई जा रही है।

देश भर में नीरव की संपत्ति हुई कुर्क :

मुंबई की पीएनबी ब्रांच में 11,400 करोड़ रुपये का महाघोटाला करने वाले नीरव मोदी पर जांच एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लांड्रिंग कानून के जरिये नीरव मोदी ग्रुप की लगभग 21 संपत्तियों को सीज कर दिया है। इनमें नीरव मोदी के फ्लैट, अलीबाग स्थित फार्महाउस, सोलर पावर प्लांट, अहमदनगर में 135 एकड़ जमीन और ऑफिस मुख रूप से शामिल हैं। नीरव की ये सभी जमीनें मुंबई और पुणे में है। ईडी की तरफ से इनकी कीमत 523.72 करोड़ रुपये बताई गयी है। इससे पहले ईडी ने नीरव मोदी के 44 करोड़ रुपए के बैंक में जमा रूपये और शेयरों को फ्रीज किया था।

9 लग्जरी कारें हुई जब्त :

ED ने फरार नीरव मोदी पर बड़ी कार्यवाई करते हुए उसके ठिकानों पर छापेमारी कर 9 लग्जरी कारों को सीज किया। इनमें 1 रॉल्स रॉयस घोस्ट, 2 मर्सिडीज बेंज GL 350 CDI, पोर्शे की पनामेरा, 3 होंडा कारें, एक टोयोटा और एक टोयोटा इनोवा शामिल हैं। इन सभी कारों की कुल कीमत करोड़ों में बताई जा रही है। ED ने नीरव मोदी के म्युचुअल फंड और शेयर्स भी सीज किए थे। ED ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के 94 करोड़ रूपए के शेयर और म्युचुअल फंड्स फ्रीज किए हैं। इसमें नीरव मोदी के 7.80 करोड़ रुपए के शेयर और म्युचुअल फंड सीज हैं। मेहुल चौकसी के 86.72 करोड़ रुपए के शेयर और म्युचुअल फंड को ED द्वारा सीज किया गया है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : neerav

Related posts

गोएयर ने हवाई किरायों में दी भारी छूट, अभी उठायें फायदा

Shashank Saini

SBI ने आज 1 करोड़ से ज्यादा जमा पर बढ़ाईं ब्याज दरें

Shashank

SBI जल्द देगा अपने ग्राहकों को बहुत बड़ी खुशखबरी

Shashank