भारत की इन गलियों में जाते ही खाने की खुशबू से ही आ जायेगा आप के मुहँ में पानी!

भारत की इन गलियों में जाते ही खाने की खुशबू से ही आ जायेगा आप के मुहँ में पानी!

भारत में रहने वालों के शौक के बारे में बात करें तो उनमे एक शौक सबसे ज्यादा पाया जायेगा और वो है खाने का शौक। वैसे तो सभी लोग खाने के शौक़ीन होते हैं मगर भारतीयों में ये शौक कुछ ज्यादा ही है। भारतीयों के इसी शौक को देखते हुए आज विभिन्न शहरों में खाने के ऐसे स्थल मौजूद हैं, जो अपने खास जायके के लिए ही जाने जाते हैं। कोई भी शहर हो उनकी कुछ खास गलियों में खाने की खुशबू से ही मुंह में पानी आ जाता है। आइये जानते हैं इन स्थलों के बारें में:
  • खाऊ गली,(घाटकोपर) :- मुम्बई में वैसे तो आप को हर जगह खाऊ गलियाँ मिल जायेंगी मगर मुम्बई की सबसे प्रसिद्ध जगह है घाटकोपर। यहाँ पर आप को कई तरह के डोसा मिलेंगे, जिनमें थाउजंड आइलैंड डोसा, चीज बस्ट डोसा और यहाँ का सबसे स्पेशल आइसक्रीम डोसा भी परोसा जाता है।
khau galli ghatkopar
  • जॉनसन मार्केट :- अगर आप बेंगलुरु गये हैं तो जॉनसन मार्केट जाना न भूलें। नॉन-वेज खाने वालों के लिए यह एक शानदार जगह है, लेकिन शाकाहारी खाने वाले भी यहाँ से निराश नहीं लौट सकते क्योंकि सुलेमानी चाय, हरीरा, कोकोनट और फ्रूट नान आपको देश में शायद ही कहीं और मिलें।
johnson's market bangalore
  • भुक्खड़ गली :- गुजरात के अहमदाबाद में लगने वाली भुक्खड़ गली में आप रोज शाम को 6 बजे भीड़ लगना देख सकते हैं। यहाँ आप को मेक्सिकन, थाई, चाइनीज, स्पैनिश और लैबनीज खाने की चीजें इंडियन स्टाइल में उचित दाम में मिल जायेंगी। भुक्खड़ गली का वन स्लाइज पिज्जा, तंदूरी मोमोज, फजीता राइस और फलाफल बहुत फेमस है।
bhukkad gali ahmedabad
  • पराठे वाली गली :- अगर आप दिल्ली गए हैं तो पराठे वाली गली जाना न भूले। दिल्ली की पराठे वाली गली दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहाँ पर 35 प्रकार के पराठे बनाये जाते हैं जो तवे पर कम और कड़ाही में ज्यादा बनते हैं। आलू, गोभी, मटर, टमाटर, प्याज, लहसुन, मिक्सवेज, पनीर जैसी कई चीजों के पराठे यहां खाए जा सकते हैं जो शुद्ध देसी घी में बनाये जाते हैं। इन लजीज पराठों का स्वाद आप 40 रुपए से लेकर 55 रुपए खर्च कर के ले सकते हैं।
paranthe wali gali delhi
  • कचौड़ी गली :- बनारस की मशुर कचौड़ी गली के नाम से ही ज्ञात हो रहा है कि यह गली खाने-पीने की चीजों के लिए मशहूर है। यहाँ आप को काशी की प्रसिद्ध कचौड़ी, जलेबी की दुकानें अधिक संख्या में मिलेंगी।
kachauri gali varanasi
  • चटोरी गली :- नॉनवेज के शौकीन लोग मध्य प्रदेश की चटोरी गली में आकर तमाम अलग-अलग तरह के व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। चटोरी गली में आप को फिश, मटर, चिकन को कई फ्लेवर्स और मसालों के साथ परोसा जाता है। ढेर सारे मसालों और तेलों में बनी ये व्यंजन आपके शरीर की कैलोरी जरूर बढ़ा सकती है। अगर आप व्यायाम करने के लिए तैयार हैं तो एक बार चटोरी गली जरूर आएं। मैरिनेटेड मीट और फिश को देखकर आपके मुंह में पानी आ जायेगा। यहां का पाव कबाब (हैमबर्गर) बहुत ही टेस्टी होता है। इसके अलावा चटोरी गली का पाया सूप, सीक कबाब का भी जवाब नहीं।
chatori gali bhopalये हैं भारत की कुछ प्रसिद्ध गलियाँ जहाँ खाने के शौक़ीन लोग अपने आप को जाने से नहीं रोक पायेंगे। हम उम्मीद करते हैं कि आप भी अपने परिवार के साथ इन स्थलों पर जाये और अच्छे-अच्छे व्यंजनों का लुत्फ़ उठायें।

Share it
Share it
Share it
Top