9  Dec  2016

केजरीवाल सरकार का बड़ा घोटाला

केजरीवाल सरकार का बड़ा घोटाला

“केजरीवाल सरकार की मंशा पर सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं क्योंकि केजरीवाल सरकार ने ऑड-इवन के नाम प्राइवेट बस ऑपरेटरों से 1200 बसें किराए पर ली और 42 रूपये प्रति किलोमीटर के भारी किराए के हिसाब से हर रोज 225 किलोमीटर का किराया देने की बात तय हुई। इसमें हैरान करने वाली बात ये रही कि बसों के ना चलने के बावजूद दिल्ली सरकार ये भारी-भरकम किराया चुकाएगी। 

यानी प्रति बस 9450 रूपये किराए के हिसाब से 1200 बसों का एक दिन का कुल किराया 1,13,40000 रूपये दिल्ली सरकार ने उन प्राइवेट बसों के मालिकों को दिया। ये आंकड़ा केवल 1 दिन का है अगर ऑड-इवन के 13 दिनों के बस किराए की बात की जाए तो ये आंकड़ा 14,74,20000 रूपये होता है। तो क्या 1200 बसें रोज चली थी जो इतना भारी किराया प्राइवेट बसों को दिया गया और इतना भारी किराया चुकाने के पीछे दिल्ली सरकार की मज़बूरी क्या रही! 

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के अनुसार, बसों के औसत किराए पर गौर किया जाए तो आम आदमी पार्टी सरकार का 325 करोड़ का बजट था 3000 बसों के लिए यांनी 10.8 लाख प्रति नई बस। जबकि औसत किराया जो बसों को एक दिन का दिया गया वो 1.16 लाख रहा।

किराए पर ली गई प्राइवेट बसों को दी रकम एक नई बस की कीमत से कहीं ज्यादा थी। दिल्ली सरकार ने ये किराया किस आधार पर तय किया अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

ऑड-इवन की सफलता की बात दिल्ली सरकार के मंत्री से लेकर स्वंय मुख़्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल तक ने की। वहीँ कांग्रेस और बीजेपी ने इस ऑड-इवन की स्कीम को असफल करार दिया और बताया कि दिल्ली की जनता को इससे बहुत परेशानी हुई है और सरकार को ये स्कीम भविष्य में नहीं लागू करनी चाहिए।

दिल्ली में विपक्षी पार्टी बीजेपी का दावा है कि रोज 100 बसें तक भी नहीं चल पायी होंगी लेकिन इन गम्भीर आरोपों पर दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री से लेकर मुख़्यमंत्री तक ने चुप्पी साधी हुई है। दिल्ली सरकार ने अभी तक इस मुद्दे पर कोई सफाई नहीं है और ना ही इस बात की पुष्टि की है कि 1200 बसें 13 दिनों तक रोज चलती थी।

ऑड-इवन की सफलता पर अपनी पीठ थपथपाने वाली दिल्ली सरकार ने जनता के सामने अभी तक इस कथित घोटाले के संबंध में कुछ नहीं कहा है।

 

Loading...

TRENDING NEWS & VIDEOS

नोट बंदी को एक महीने से ज्यादा हो चुका है माध्यम वर्ग पैसों की किल्लत से जूझ…

बीते समय में जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय से अचानक गायब हुए एक छात्र नजीब अहमद का अब तक…

नोटबंदी के बाद बड़ी संख्या में RBI के पास पुराने नोट जमा हो गए हैं. RBI इन…

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सीबीआई ने शुक्रवार को पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी समेत तीन लोगों को…

About us | Contact us | Privacy Policy | Terms & Conditions